Untitled design 1 4

भरत अग्रवाल, चंडीगढ़ दिनभर : चंडीगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन करने की आज आखिरी तारीख थी।
मंगलवार को कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी, आप की आवाज पार्टी उम्मीदवार प्रेम पाल चौहान और बहुजन मुक्ति पार्टी उम्मीदवार किशोर कुमार ने नामांकन पत्र दाखिल किया।
नामांकन के दौरान डिप्टी कमिश्नर ऑफिस में पुलिस बल मौजूद रहा। कांग्रेस की तरफ से अपने नेता और कार्यकर्ताओं को सेक्टर-17 में एसबीआई बैंक की मुख्य बिल्डिंग के पास एकत्रित किया गया। यहां से पदयात्रा निकालकर वे डीसी ऑफिस तक पहुंचे। इस पद यात्रा के जरिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपनी ताकत दिखाई। कांग्रेस की पदयात्रा में करीब 2 हजार लोग शामिल हुए। नामांकन के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा कि पदयात्रा में पहुचे हजारों लोगो के शामिल होने से यह निश्चत लग रहा हैं कि इंडिया गठबंधन जीत रहा हैं। चुनाव में भाजपा हार रही हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल से बात हुई हैं। वह हमारे साथ हैं। किसी तरह का कोई मतभेद नही हैं।

अब तक 17 उम्मीदवारों ने किया नामांकन
पिछले 7 मई से चंडीगढ़ में नामांकन प्रक्रिया चल रही है। नामांकन के अंतिम दिन तक सिर्फ 10 लोगों ने लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किया है। इसमें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संजय टंडन, बहुजन समाज पार्टी की तरफ से रितु सिंह, कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी, आप की आवाज पार्टी उम्मीदवार प्रेम पाल चौहान और बहुजन मुक्ति पार्टी उम्मीदवार किशोर कुमार, निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में प्यार चंद, पुष्पेंद्र सिंह, शकील मोहम्मद, प्रताप सिंह राणा और हरियाणा जनसेना पार्टी की तरफ से सुनील शामिल हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में चंडीगढ़ सीट से 49 ने नामांकन किया था। इनमें से 4 लोगों ने नामांकन वापस ले लिया था और 5 लोगों के नामांकन को रद्द कर दिया गया था। इस हिसाब से अबकी बार काफी कम लोगों ने नामांकन किया है। निर्वाचन आयोग की तरफ से केवाईसी नाम की एक एप बनाई गई है। इस पर उम्मीदवार से संबंधित सारी जानकारी को अपलोड किया जाता है। यह चुनाव प्रक्रिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस एप पर पूरे देश में किसी भी प्रत्याशी की डिटेल देखी जा सकती है।
17 मई तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे
7वें चरण के चुनाव के लिए 14 मई तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि 17 मई तक दाखिल नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण के लिए मतदान एक जून को कराए जाएंगे। इस चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।
शिअद नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव
चंडीगढ़ लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल अब चुनाव नहीं लड़ेगी। शिरोमणि अकाली दल की तरफ से हरदीप सिंह को टिकट दिया गया था। लेकिन पिछले दिनों उन्होंने पार्टी का टिकट वापस लौटा दिया। वह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने चंडीगढ़ शिरोमणि अकाली दल की सभी इकाइयों को भी भंग कर दिया है। अब चंडीगढ़ में शिरोमणि अकाली दल का कोई नेतृत्व नहीं है। इसी वजह से पार्टी ने यह फैसला लिया है।