डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 13T161207.365

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की पूर्व संध्या पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने गुरुवार को पंजाब की नर्सों का मानवता के कल्याण के लिए उनकी नि:स्वार्थ और समर्पित सेवा के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ”नर्सें स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की रीढ़ हैं, और स्वास्थ्य देखभाल को और अधिक बेहतर बनाने में उनका अनुभव और विशेषज्ञता महत्वपूर्ण है।

पंजाब में, नर्सें कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएँ देने में सबसे आगे रही हैं और नर्सों द्वारा रोगियों को महामारी के दौरान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान किया गया एवं महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान नर्सों ने मरीज़ों के साथ-साथ अपने परिवार की भी देखभाल की।” डॉ. बलबीर सिंह ने आगे कहा कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नर्सों की अहम भूमिका और लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण मेें उनके महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करना एवं मान्यता देना अति-महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो नर्सों द्वारा स्वास्थ्य सेवा और समग्र रूप से समाज को दिए गए असाधारण योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है।

इस दिन को फ्लोरेंस नाइटिंगेल, एक नर्स जिन्होंने मानवता की सेवा के लिए काम किया और 1853-1856 के क्रीमिया युद्ध के दौरान समर्पण के साथ निस्वार्थ सेवा का मार्ग दिखाते हुए कई सैनिकों की जान बचाई, को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित किया जाता है। वर्ष 1974 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सिंग ने इस दिन को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाने की मंजूरी दी। डॉ. बलबीर सिंह ने आगे कहा, ”मैं इस अवसर पर नर्सिंग पेशे और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में उनके द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के लिए अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त करता हूँ।” उन्होंने सभी नर्सों का अपने पेशे, रोगियों और समाज के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया। डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आदर्शपाल कौर ने बताया कि पंजाब का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग इस अवसर पर राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। उन्होंने नर्सों को बधाई दी और रोगियों की देखभाल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। ”हम एक नर्स की सेवाओं के बिना एक मरीज के समग्र उपचार की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।