डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 20T163556.915

मंत्री डॉ. सिंह निज्जर ने फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरेक्ट्रोट ऑफ फायर सर्विस और फायर स्टेशन का लोकार्पण

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़. चंडीगढ़ पंजाब सरकार लोगों के साथ किये वायदे लगातार पूरे कर रही है और बड़ी संख्या में विकास प्रोजैक्ट लगातार लोक अर्पित किये जा रहे हैं। राज्य के लोगों की विभिन्न पहलुओं से सुरक्षा भी यकीनी बनाई जा रही है। इन विचारों का प्रगटावा स्थानीय निकाय और संसदीय मामलों के मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने यहाँ सैक्टर 78 में करीब 04 करोड़ रुपए की लागत के साथ बने फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस (फील्ड) और फायर स्टेशन को लोक अर्पित करने के मौके पर किया। इस मौके पर उन्होंने इसी जगह करीब 16 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस की नयी बनने वाली इमारत का नींव पत्थर भी रखा। समागम को संबोधन करते हुये डॉ. निज्जर ने बताया कि दूसरे राज्यों में ऐसे इंस्टीट्यूट थे परन्तु पंजाब में नहीं था। यह प्रोजैक्ट करीब 1.75 एकड़ जगह में है।

इसी जगह पर दूसरे फेज़ के अंतर्गत नयी इमारत बननी है और तीसरे फेज़ के अंतर्गत लालड़ू में 20 एकड़ जगह में फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और फायर स्टेशन तैयार किया जाना है जहाँ कि स्पोर्टस स्टेडियम, स्विमिंग पुल, स्टाफ के लिए रिहायश और ट्रेनिंग सम्बन्धी इमारतें तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं के स्वरूप जहाँ फायर सर्विसज़ सम्बन्धी उच्च स्तरीय ट्रेनिंग दी जाया करेगी, वहीं इससे रोजग़ार के बड़ी संख्या में मौके भी पैदा होंगे। डॉ. निज्जर ने बताया कि यह इंस्टीट्यूट अत्याधुनिक ढांचे, उच्च स्तरीय और तजुर्बेकार स्टाफ और राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग सहूलतों के साथ लैस होगा। इस कारण राज्य की फायर सेवाएं और बेहतर होंगी और असुखद घटनाओं के मुकाबले के लिए क्षमता में विस्तार होगा। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार फायर सर्विसज़ के साथ सबंधी सभी अमलों की सभी मुश्किलों के हल के लिए वचनवद्ध है। डॉ. निज्जर ने बताया कि अमृतसर शहर (वौल्ड सिटी) में 20 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर हाईडरैंट सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी। ऐसे प्रोजैक्ट दूसरे शहरों में भी लागू किये जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस प्रयास से अलग-अलग स्थानों से फ़ायरमैन आकर फायर ड्यूटी सम्बन्धी ट्रेनिंग लेंगे। इससे पंजाब में फायर सेवाओं में बेहतरी आयेगी और पंजाब के निवासियों को बढिय़ा सेवाएं प्रदान होंगी। उन्होंने इस मौके पर इमारत के आसपास अधिक से अधिक पौधे लगाने के भी निर्देश दिए। समागम को संबोधन करते हुये हलका विधायक स. कुलवंत सिंह ने कहा कि यह प्रोजैक्ट शहर के लिए बड़ा तोहफ़ा है। मोहाली एक प्लैनड शहर है और यहां हर सुविधा लोगों को मिली हुई है, जब भी किसी सुविधा की ज़रूरत पड़ती है, वह दे दी जाती है। इस राज्य स्तरीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए मोहाली को चुना गया है, यह गौरव की बात है। हलका विधायक ने बताया कि जब वह मोहाली के मेयर थे, तभी इस प्रोजैक्ट सम्बन्धित प्रयास किये गए थे और आज इन प्रयास को सफलता मिलने लगी है। उन्होंने बताया कि मोहाली में जल्द ही 15 करोड़ रुपए की लागत के साथ कैमरे लग रहे हैं।

इससे अपराध घट जाएंगे और मुलजिम भी जल्दी पकड़ लिये जाया करेंगे। सुरक्षा पक्ष से चंडीगढ़ से भी अधिक कारगर प्रबंध मोहाली में होंगे। हलका विधायक ने इस मौके पर कैबिनेट मंत्री से अपील की कि मोहाली को स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट में शामिल करवाया जाये, जिससे इस शहर का विकास और तेज होगा। कैबिनेट मंत्री ने इस सम्बन्धी प्रयास करने का भरोसा दिया। इस मौके पर मुख्य मेहमान डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर का नगर निगम मोहाली की तरफ से सम्मान भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *