डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 01T163547.872

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। विधानसभा हलका सुनाम में एक और नवीन पहल करते हुए कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने आज हलके के सरकारी स्कूलों के बोर्ड परीक्षाओं में मैरिट हासिल करने वाले पाँच होनहार विद्यार्थियों समेत पाँचवी, आठवीं, दसवीं और सीनियर सेकंडरी स्तर की परीक्षा में स्कूल में पहली पोजि़शन हासिल करने वाले 300 के करीब विद्यार्थियों को सम्मानित किया। शहीद उधम सिंह सरकारी कॉलेज सुनाम के ऑडीटोरियम में विद्यार्थियों, अध्यापकों और विद्यार्थियों के माँ-बाप को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों ने अपनी मेहनत, लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति से मैरिट में नाम दर्ज करवाकर एक मिसाल कायम की है, जिससे अन्यों को भी सीख लेने की ज़रूरत है।

जि़क्रयोग्य है कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है। अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में विश्व स्तर की शैक्षिक सुविधाएं मुहैया करवाने की दिशा में सार्थक कदम उठा रही है और हमारी सरकार इस लक्ष्य को साकार करने के लिए काम कर रही है कि आने वाले समय में सरकारी स्कूल हर पक्ष से प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा बेहतर साबित हों। उन्होंने कहा कि यह तथ्य सामने आ चुके हैं कि सरकारी स्कूलों में दाखि़ला लेने वाले विद्यार्थियों की प्रतिशतता में इस साल काफ़ी वृद्धि हुई है।

समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने मैरिट में आए 5 होनहार विद्यार्थियों को 5100-5100 रुपए की नकद राशि, यादगारी चिह्न और मैरिट सर्टिफिकेट प्रदान करने के साथ-साथ जि़लो के सरकारी स्कूलों में पाँचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में पहली पोजि़शन पर आए विद्यार्थियों को हौसला अफजायी के तौर पर सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जि़क्रयोग्य है कि खुशी गुप्ता और मलकीत कौर ने आठवीं, निमनदीप कौर और लवलीश ने दसवीं और सिमरजीत कौर ने बारहवीं में मैरिट में आने का गौरव प्राप्त किया है। अमन अरोड़ा ने कहा कि हमारे विद्यार्थियों में कौशल की कोई कमी नहीं है और पंजाब सरकार विद्यार्थियों को रचनात्मक शैक्षिक माहौल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि मान सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बहुपक्षीय विकास को प्राथमिकता दे रही है, जिससे सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले इन अनतराशे हीरों को तराशकर भविष्य के सुनहरी सपनों को साकार करने के समर्थ बनाया जा सके। कैबिनेट मंत्री ने होनहार बच्चों के साथ यादगारी तस्वीरें खिंचवाते हुए कहा कि जि़ंदगी में सुनहरी अवसरों का बड़ा आसमान है और विद्यार्थी लगातार मेहनत के रास्ते पर चलते हुए इन अवसरों को सफलता के रूप में तबदील करने के समर्थ बन सकते हैं।