डॉ. तरूण प्रसाद 2023 04 26T151607.957

सीएम ने नव-नियुक्त 409 एसडीओज़, क्लर्कों, जूनियर ड्राफ्टसमैन और अन्य कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मेरी ईमानदार और संजीदा सरकार ने एक वर्ष में ही नौजवानों को 28,873 नौकरियाँ दीं, जबकि कांग्रेस सरकार ने अपने पहले वर्ष में लगभग आठ हज़ार नौकरियाँ दीं थीं। निकाय, लोक निर्माण विभाग (पी. डब्ल्यू. डी.), तकनीकी शिक्षा और आम राज प्रबंध विभाग में नये भर्ती 409 सब डिवीजनल अफसरों (एस. डी. ओज.), क्लर्कों, जूनियर ड्राफ्टसमैनों और अन्यों को नियुक्ति पत्र देने के लिए यहाँ म्यूंसिपल भवन में करवाए समारोह के दौरान इक्_ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सरकारी नौकरियाँ दूर का सपना थे, जबकि हमारी सरकार ने यह बात यकीनी बनाई कि नौजवानों को मेरिट के आधार पर नौकरियाँ मिलें, जिसके लिए एक पारदर्शी ढांचा बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में उत्साह और समर्पण के साथ जनता की सेवा की भावना की कमी थी, जिस कारण यह नौकरियाँ नौजवानों से दूर थी। भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार बनने के एक वर्ष के अंदर ही उन्होंने मेरिट के आधार पर योग्य नौजवानों को 28, 873 नौकरियाँ दीं हैं। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि यह म्यूंसिपल भवन ऐसे कई मौकों का गवाह है, जिनमें नौजवानों को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरियाँ मिलीं।

उन्होंने कहा कि इससे राज्य सरकार की नौजवानों की भलाई और उनके लिए रोजग़ार के नये मौके सृजन करने की वचनबद्धता झलकती है। भगवंत मान ने कहा कि यह हमारे लिए बड़े गौरव और संतोष की बात है कि अब सभी नौजवान रा’य की सामाजिक-आर्थिक तरक्की में सक्रिय हिस्सेदार बनेंगे। नौजवानों के साथ बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि वह ड्यूटी को फज़ऱ् समझें और इसको पूरी लगन, समर्पण और मेहनत से निभाएं। नौकरियाँ हासिल करके रा’य सरकार में नये भर्ती हुए मुलाजिमों को मुबारकबाद देते हुये उन्होंने कहा कि यह उनके लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि वे अब रा’य सरकार के परिवार के नये मैंबर बने हैं। भगवंत मान ने कहा कि अगर यह नौजवान रा’य की पुरातन शान बहाल करने वाली मुहिम का हिस्सा बनेंगे तो इतिहास में उनका नाम सुनहरी अक्षरों में लिखा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई पट्टी जहाज़ की सुरक्षित उड़ाने के लिए सहायक होती है। इसी तरह रा’य सरकार नौजवानों के सपनों को पूरा करने में मददगार साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि नौजवानों के विचारों को उड़ान देने के लिए हर कोशिश की जा रही है और इसलिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत मान ने नौजवानों से अपील की कि वे समाज में अपनी पहचान आप कायम करने के लिए पुरज़ोर कोशिश करें, फिर आसमान ही उनकी हद होगी। मुख्यमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि पंजाबी जन्म से ही अग्रणी स्वभाव वाले होते हैं क्योंकि उनको उद्यमी और नेतृत्व करने के गुणों की बख्शीश होती है। उन्होंने कहा कि इन गुणों के कारण ही पंजाबियों ने हमेशा ही विश्व भर में अपना अलग स्थान बनाया है।

भगवंत मान ने ज़ोर देकर कहा कि पंजाबी उद्यमियों ने छोटे-छोटे और अलग विचारों से बड़े साम्राज्य कायम किये हैं और हर क्षेत्र में अपनी काबिलीयत का सबूत दिया है। विरोधी पार्टियों पर तीखे हमले करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग अपनी सत्ता के दौरान महलों में रह रहे थे, उनको राज्य के राजनैतिक नक्शे से बाहर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि राज्य ने एक नये युग की शुरुआत की क्योंकि अपने आप को अपराजित मानते हुये इन नेताओं को पंजाब के लोगों ने बाहर का रास्ता दिखा दिया।