डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 14T102238.344

चंडीगढ़ दिनभर
चंडीगढ़।
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़ और काला जठेड़ी को राष्टीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी सूची में शामिल कर लिया है। लॉरेंस का नाम इसलिए जोड़ा गया है, क्योंकि उसके खिलाफ एनआईए ने दो मामलों में से एक चार्जशीट दाखिल की है। वहीं दूसरे मामले में लॉरेंस का संबंध विदेश में बैठे आतंकी समूहों के साथ होने की बात कही गई है। एनआईए ने जो चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की हैै उसमें गैंगस्टर लॉरेंस, गोल्डी बराड़ और काला जठेड़ी सहित 14 गैंगस्टरों के नाम शामिल हैं।
चार्जशीट में एनआईए ने सभी आरोपियों के पारिवारिक सदस्यों की भूमिका की जांच अभी जारी है। चार्जशीट में लॉरेंस के संबंध विदेश में बैठे खालिस्तान समर्थक दलप्रती डल्ला के साथ साजिश रचने का आरोप है। लॉरेंस बिश्नोई पर एनआईए ने आरोप लगाया कि लॉरेंस ने अपने गुर्गों से कमाई मोटी रकम विदेशों में इन्वेस्ट की है, जिसकी जांच की जा रही है।

हथियार थमा रहा युवाओं के हाथ में
दाखिल चार्जशीट में युवओं को लेकर बड़ी बात की गई हैै जिसमें लॉरेंस युवाओं को गुमराह कर अपने साथ जोडऩे का काम कर रहा है। और उनके हाथों में हथियार थमा देता है। वह बड़ी से बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ये लोगों की रैकी भी करते है कि किस बिजनेसमैन और किसके पास पैसा ज्यादा है। लॉरेंस या फिर विदेश में बैठे गोल्डी बराड़ का फोन फिरौती के लिए आता है। फिर यही युवा फिरौती की कॉल आने के बाद उनसे पैसे लेने के लिए जाते हैं।
सूची में ये हैं शामिल
एनआईए द्वारा जो आतंक सूची जारी की गई उसमें 14 गैंगस्टरों के नाम शामिल किए हैं। टॉप पर लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया, काला जठेड़ी के अलावा सत्विन्द्रजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थपन उर्फ सचिन बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानू, विक्रमजीत उर्फ विक्रम बराड़, विरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ काला राणा, जोगिंद्र सिंह, राजेश कुमार उर्फ राजू मोटा, राजू बसोड़ी, अनिल चिप्पी, नरेश यादव और शाहबाज अंसारी आदि हैं।