डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 15T173900.975

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने आज मेयर अनूप गुप्ता से मुलाकात की और पार्टी पार्षदों द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र सौंपा जिसमें पंजाब नगर निगम अधिनियम, 1976 की धारा 55 (2) के तहत नगर निगम की एक विशेष हाउस मीटिंग में दद्दू माजरा में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट के एजेंडा पर पुनर्विचार करने के लिए कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि उक्त प्लांट को स्थापित करने का निर्णय, एक पार्षद के साथ बहस के बाद, सभी विपक्षी पार्षदों के अनुचित निष्कासन के साथ, गलत तरीके से पास किया गया था। करोड़ों रुपए के प्लांट की मंजूरी के बाद की गई यह कार्रवाई नैतिक और कानूनी रूप से गलत है, जो लोकतंत्र के सिद्धांतों का उल्लंघन करती है।

यह भी कहा गया है कि हम पहले लगे प्लांटों के इतिहास से बहुत परेशान हैं, जो विफल हो गए हैं। जिससे निवासियों के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो रही हैं। जैसे कि त्वचा रोग, सांस की समस्याएं और यहां तक कि मौतें भी। कई रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती हैं कि इन बीमारियों का सीधा संबंध मिट्टी, पानी और हवा में मौजूद जहरीली हवा से है, जो क्षेत्र में कचरे के जमा होने के कारण होता है। असफल प्रयासों पर बड़ी मात्रा में सरकारी धन बर्बाद किया गया है, और हमें जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराना चाहिए। इस प्लांट ज़बरदस्ती लगाना, हमारे शहर को बीमारी, मृत्यु और भ्रष्टाचार के खतरनाक चक्र में ले जाएगा। वैकल्पिक समाधान उपलब्ध हैं, जिन्हें इंदौर जैसे अन्य शहरों में सफलतापूर्वक लागू किया गया है। सरकार के लिए काम करने वाले विशेषज्ञ वैज्ञानिकों के प्रस्ताव भी हैं।

तरीके अत्यधिक लागत के बिना कचरे की समस्या को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं और जवाबदेही सुनिश्चित कर सकते हैं। हमारे नागरिकों के स्वास्थ्य, सार्वजनिक धन के जिम्मेदारीपूर्ण उपयोग और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के पालन को ध्यान में रखते हुए, यह ज़रूरी है कि मामले पर सही मतदान प्रक्रिया हो। हमारा दृढ़ विश्वास है कि विचाराधीन एजेंडा आइटम को कानून द्वारा प्रदान की गई उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद ही फिर से टेबल पर रखा जाना चाहिए, उस पर बहस की जानी चाहिए और अनुमोदित किया जाना चाहिए। इसलिए, पंजाब नगर निगम अधिनियम, 1976 की धारा 55 (2) के अनुसार, पार्षदों द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित मांग पत्र योगेश ढींगरा, जसबीर सिंह लाडी, प्रेम लता, राम चंदर यादव, अंजू कत्याल और सुमन अमित शर्मा द्वारा मेयर को प्रस्तुत किया गया।