डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 27T113901.653

सेंट जेवियर्स चंडीगढ़ की छात्रा राधिका शर्मा ने बनाया गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड, तेज गति से ए से जेड तक अक्षर टाइप किए

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। राधिका शर्मा ने टचस्क्रीन मोबाइल फोन पर सबसे तेज गति और सबसे कम समय 4.57 सेकंड में केवल एक उंगली से अंग्रेजी वर्णमाला के ए से जेड तक अक्षर टाइप करने का गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है। राधिका पंजाब के बठिंडा जिले के कस्बा फूल टाउन (रामपुरा फूल) की रहने वाली है और वह चंडीगढ़ के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा है। हालांकि उन्होंने यह रिकॉर्ड 15 जनवरी, 2023 को बनाया था, लेकिन गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड्स की रिकॉर्ड प्रबंधन टीम की ओर से पूर्ण तकनीकी मूल्यांकन के बाद, 6 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर रिकॉर्ड की आधिकारिक घोषणा की गई। राधिका ने संयुक्त अरब अमीरात के माइकल फिऱाज़ का गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

राधिका ने यह अनोखा गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड अपने पिता से प्रेरित होकर बनाया है, जो पंजाब सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में तैनात हैं। राधिका के पिता गौतम ऋषि और मां मनप्रीत शर्मा का कहना है कि उनकी बेटी बहुत बुद्धिमान लड़की है और हमेशा नया ज्ञान हासिल करने के लिए उत्साहित रहती है। राधिका शर्मा सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चंडीगढ़ की एक प्रतिभाशाली छात्रा हैं, जहाँ वह अक्सर विभिन्न गतिविधियों में भाग लेती हैं। उन्होंने कहा कि राधिका के इस अनोखे कारनामे से परिवार काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

राधिका शर्मा बठिंडा जिले की पहली लड़की हैं, जिन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। उनके दादा बलबीर सिंह ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी प्रतिभाशाली पोती के इस प्रयास से रामपुरा फूल शहर का नाम इस विश्व प्रसिद्ध रिकॉर्ड में चमक गया है और यह पूरे शहर और पैतृक कस्बा फूल के लिए गर्व की बात है।