डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 27T111941.376

इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे : सीएम मनोहर लाल ने ‘हरियाणा नशा मुक्ति’ अभियान की शुरुआत की

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे पर हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘हरियाणा नशा मुक्ति’ अभियान की शुरुआत कर की। इस दौरान सीएम ने अंबाला रेंज के 25 करोड़ और प्रदेश से 101 करोड़ रुपए के नशे को आग के हवाले किया। सीएम ने कहा कि नशा मुक्ति के लिए प्रदेश में नई टास्क फोर्स बनाई जाएगी। राज्य के गृहमंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि अभियान के तहत सरकार के साथ संत समाज सहयोगात्मक तरीके से नशा पीडि़तों को जागरूक कर उन्हें समाज में मुख्यधारा से जोडऩे का काम करेंगे और नागरिकों को भी नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताएंगे। उन्होंने कभी अपना जन्म दिवस नहीं मनाया था, लेकिन इस बार 5 मई को यह मन में आया कि इस दिन को किसी अच्छे काम की शुरुआत करनी चाहिए। इसी सोच के साथ संत समाज के सामने जल संरक्षण और नशा मुक्ति अभियान के दो विषय रखे थे।

डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 27T112159.045

जो क्षेत्र (सिरसा से लेकर अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला) इस समस्या से प्रभावित है, वहां से सभी संस्थाओं को बुलाया गया है। मुझे खुशी है कि कार्यक्रम में संतों, एनजीओ, नशा मुक्ति केंद्रों और विभिन्न खापों के प्रतिनिधि भी आए हैं। सरकार साधन उपलब्ध करवा सकती है, इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवा सकती है और योजनाओं में सहयोग कर सकती है, लेकिन जन जागरण का काम सामाजिक लोग ही कर सकते हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अभियान के तहत एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी, जिसमें सभी सामाजिक संस्थाएं, धार्मिक संस्थाएं, सरकार के प्रतिनिधि व पुलिस अधिकारी तथा संबंधित विभागों के प्रतिनिधि इस टास्क फोर्स का हिस्सा होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि मन में आत्मबल, साहस और शक्ति हो तो नशा या कोई भी समस्या दूर की जा सकती है और उस पर विजय प्राप्त की जा सकती है।

ध्यान या योगा साधना को भी जीवन का महत्वपूर्ण अंग बनाकर भी नशे की समस्या पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को भी संस्कार मिलने चाहिए कि नशा एक बुरी चीज है। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला तथा धार्मिक हस्तियों में दयानंद जी महाराज, राघवानंद जी महाराज, साध्वी अमृता दीदी, रविशा जी महाराज, बाबा जितेंद्रपाल सोढ़ी, महंत चरण दास जी, सम्पूर्णानंद जी, महंत कर्मजीत सिंह सहित अन्य संत-महात्मा उपस्थित थे।

हरियाणा में नशा बेचने वाले 6044 लोग गिरफ्तार

सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए अनेक कदम उठाए। पुलिस को सख्त निर्देश दिए गए कि नशा बेचने वालों, तस्करों को बख्शा न जाए। वर्ष 2022 में राज्य में नशे की दवाएं बेचने वाले, तस्कर या रिटेलर, ऐसे 6044 लोगों को गिरफ्तार किया गया। नशा तस्करों की लगभग 52-53 करोड़ की प्रॉपर्टी भी अटैच की गई।