डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 02T111933.700

नशे को खत्म करने के लिए सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं का होता है बड़ा योगदान

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नशा मुक्त भारत रथ यात्रा को संत कबीर कुटीर चंडीगढ़ से झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि हमें प्रदेश की युवा पीढ़ी को नशे जैसी बुराई से दूर रखने के साथ-साथ नशे से होने वाले खतरों के बारे में बताना और जागरूक करना बहुत जरूरी है। ताकि लोग खुद तो इससे बचें ही साथ ही दूसरे लोगों को भी इसके सेवन से राकें। इस अवसर पर यात्रा के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज, पब्लिसिटी एडवाइजर तरूण भंडारी भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे को खत्म करने के लिए सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं का भी बड़ा योगदान होता और इन्हें आगे बढकर कार्य करना चाहिए।

इसी कड़ी में युवा जागृति एवं जन कल्याण मिशन ट्रस्ट भिवानी के द्वारा हरियाणा प्रदेश में नशे जैसी बुराई को खत्म करने के लिए और पानी एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर जनसंदेश रथ यात्रा निकाली जा रही है। यह लोगों को जागरूक करने में सफल होगी। मनोहर लाल ने कहा कि जिस क्षेत्र से यह यात्रा गुजरेगी वहां पर सकारात्मक विचार आएंगे। लोग इस नशे जैसी बुराई से सचेत होकर दूर रहेंगे और लोगों को जागरूक भी करेंगे। उन्होंने कहा कि आज नशे जैसी बुराई को खत्म करने के लिए सभी को इस मुहिम में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहाकि आज युवा पीढ़ी नशे जैसी बुराई में संलिप्त हो कर पतन की ओर जा रही है।

यदि हमें समाज और राष्ट्र को मजबूत करना है तो इस प्रकार की बुराई से युवाओं को बचाना होगा। इस मिशन के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में उनकी यह जन संदेश रथ यात्रा नशा, पानी और पर्यावरण की जागरूकता को लेकर शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में पहुंचने का प्रयास किया जाएगा। युवा मंडलों, ग्राम पंचायतों, धार्मिक एवं शिक्षण संस्थानों तक उनका संदेश पहुंचेगा, ताकि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखा जा सके। जन संदेश रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाल योगी महंत चरण दास महाराज और यात्रा का नेतृत्व कर रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं को पटका पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।