fogg

चंडीगढ़ दिनभर : पंजाब और हरियाणा में ठंड अपने पूरे शबाब पर हैं। आज यानी शुक्रवार सुबह घने कोहरे से विजीबिलटी शून्य रही, जिससे राज्य का सारा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब के 1-2 जिलों को छोड़कर राज्यभर में ठण्ड के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है, अनुमान हैं 20 जनवरी के बाद कोहरे से राहत मिल जाए। मौसम विभाग ने लोगों को ठंड से बचने के लिए एहतियात बरतने की अपील करते हुए कहा हैं कि लोग शीत लहर से बचने के लिए सावधानियों का पालन करें। खराब मौसम में जितना संभव हो सके घर पर ही रहें, कोहरे के दौरान यात्रा ना करें, ठंडी हवा के संपर्क में आने से बचें और सर्दियों के कपड़े पहन कर रखें।
चंडीगढ़ मौसम विभाग प्रभारी ए. के. सिंह का कहना है कि अगर बारिश हो जाती है तो कोहरा साफ हो जाएगा। पश्चिम विक्षोभ बरसात के लिए जिम्मेदार होता है। पश्चिम विक्षोभ पश्चिम से चल कर हिमालय की तरफ से अफगानिस्तान, पाकिस्तान की तरफ से होते हुए भारत में प्रवेश करता है। इसकी वजह से उत्पन्न हवा पश्चिम से पूर्व की तरफ बढ़ती है। आने वाले 1 हफ्ते तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।
गौरतलब है की 2014 में पंजाब के अमृतसर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री रिकॉर्ड किया गया था और मौजूदा साल के जनवरी महीने में बीती रात का नवांशहर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस यानी 0.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है। इससे पहले 14 जनवरी की रात में नवांशहर का न्यूनतम तापमान -0.2 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विभाग का अनुमान है पश्चिम विक्षोभ मध्यसागर की तरफ से अफगानिस्तान, पाकिस्तान की तरफ से आगे की तरफ बढ़ता है लेकिन आने वाले 1 हफ्ते में पश्चिम विक्षोभ आगमन की कोई संभावना नहीं दिख रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap