BUS

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़ पंजाब के परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा आज पट्टी से शिमला के दरमियान पंजाब रोडवेज़ की बस सेवा की शुरुआत करने के साथ ही यह पहली दफा हुआ है जब पट्टी से शिमला के लिए पंजाब रोडवेज़ की बस सर्विस शुरू हुई है। पट्टी बस स्टैंड से हरी झंडी दिखाने के उपरांत बातचीत के दौरान कैबिनेट मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोगों की सुविधा को मुख्य रखते हुए पंजाब के विभिन्न शहरों से अन्य राज्यों की ओर बसें चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब रोडवेज़/पनबस की यह बस पट्टी बस स्टैंड से सुबह 10.20 बजे चलेगी और वाया अमृतसर, जालंधर और चंडीगढ़ होते हुए रात 10.30 बजे शिमला पहुँचेगी।

इसी तरह अगले दिन सुबह 7.10 बजे शिमला से चलकर उसी रास्ते वापसी करेगी और शाम करीब 7.30 बजे पट्टी पहुँचेगी। बस का एक तरफ़ का किराया 585 रुपए निर्धारित किया गया है। परिवहन मंत्री ने बताया कि पंजाब रोडवेज़/पनबस ने बीते वित्तीय वर्ष के दौरान आमदन में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पंजाब रोडवेज़/पनबस को 700.88 करोड़ रुपए की आमदन हुई है, जो वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 547.08 करोड़ रुपए थी। उन्होंने बताया कि 153.80 करोड़ रुपए की यह वृद्धि 28.11 प्रतिशत बनती है। उन्होंने कहा कि पंजाब रोडवेज़/पनबस की आमदनी में निरंतर वृद्धि हो रही है और अगले दिनों के दौरान अन्य शहरों से भी बसें चलाई जाएंगी।

परिवहन मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए गए हैं कि वह लोगों की माँग के अनुसार ज़रूरत वाले स्थानों से बसें चलाने को प्राथमिकता दें, जिससे लोगों को सस्ती और किफ़ायती बस सेवा मुहैया करवाई जा सके। कैबिनेट मंत्री स. भुल्लर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की पारदर्शी नीतियों के स्वरूप परिवहन विभाग तरक्की की राह पर है और इस रफ़्तार को और अधिक तेज़ करते हुए विभाग को नई बुलन्दियों पर पहुँचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मान सरकार ने प्राईवेट बस माफिया की कमर तोड़ते हुए पंजाब से दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक तीन गुना कम किराए पर बस सेवा शुरू की है और अब राज्य के विभिन्न जि़लों से करीब 25 बसें दिल्ली हवाई अड्डे के लिए चलती हैं।