Untitled design 1 8

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों में इवनिंग शिफ्ट के शिक्षकों को भी सुबह की शिफ्ट में आना होगा। गर्मी की वजह से इस बार सरकारी स्कूलों में 23 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू की जा रही हैं। डबल शिफ्ट में चलने वाले 20 सरकारी स्कूलों में पहली से 5वीं कक्षा के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। डबल शिफ्ट में और दूसरी कक्षा के बच्चो की छुट्टियां 20 मई से शुरू हो रही हैं। वहीं, तीसरी, चौथी और पांचवीं के बच्चों को सुबह की शिफ्ट में कक्षाओं का समायोजन किया जाए। संभव नहीं है तो आनलाइन कक्षा का आयोजन करना होगा। दोपहर की शिफ्ट में कार्यरत शिक्षकों को सुबह की शिफ्ट के अनुसार स्कूल में आना होगा।

बसों के रूट ऐसे बनाएं, कम समय में घर पहुंचे बच्चा
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के निदेशक हरसुहिंदरपाल सिंह बराड़ के आदेश हैं कि ये आदेश 20 मई यानी सोमवार से ही सरकारी, एडिड और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होंगे। स्कूल सुबह सात बजे से पहले नहीं खुलेंगे और 12 बजे छुट्टी होगी। वहीं, शिक्षकों को सुबह 7:15 आना होगा और दोपहर 1:15 तक स्कूल में रहना होगा। स्कूल प्रबंधकों को सुनिश्चित करना होगा कि बस मार्गों की योजना इस तरह बनाई जाए कि बच्चे कम से कम समय में घर पहुंच सकें। बच्चों को खड़ी स्कूल बस और वैन में ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए। इस दौरान सावधानी बरती होगी। स्कूल बस और वैन को छायादार क्षेत्र में पार्क करना होगा। बस और वैन में पीने का पानी और प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध होनी चाहिए।

पर्दे और चिक लगाने के निर्देश
स्कूलों में सभी पंखें चालू होने चाहिए। इसके अलावा सूरज की रोशनी सीधे कमरे में आने से रोकने के लिए पर्दे और चीक का उपयोग किया जा सकता है। स्कूलों में हल्के हीट-स्ट्रोक के इलाज के लिए ओ.आर.एस. सॉल्यूगॉन, नमक व चीनी सॉल्यूगॉन के पाऊच परिसर में ही उपलब्ध होने चाहिए। स्कूलों को हीटस्ट्रोक की स्थिति में निकटतम अस्पताल और डॉक्टर के सम्पर्क रखना होगा। स्कूल में एस्सेनगैल मैडीकल किट उपलब्ध होनी चाहिए। गर्मी में भोजन जल्द खराब हो जाता है, इसलिए मिड डे मील ताजा बनाकर साथ ही परोसा जाना चाहिए। प्रभारी और शिक्षक को भोजन परोसने से पहले जांच करनी होगी। कैंटीन में भी ताजा और स्वस्थ भोजन परोसा जाना सुनिश्चित करना होगा।