Untitled design 4 5

-श्री आनंदपुर साहिब को पर्यटन केंद्र बनाने का लिया संकल्प
-मोहाली को इंटरनेशनल आईटी इंडस्ट्री का हब बनाया जाएगा

सागर पाहवा, मोहाली: श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा उम्मीदवार डॉ. सुभाष शर्मा ने गुरुवार को हलके के बहुमुखी विकास के लिए अपने विजन डॉक्यूमेंट (संकल्प पत्र) का अनावरण किया।
संकल्प पत्र जारी करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि उनका दृष्टिकोण श्री आनंदपुर साहिब में पड़ने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास की परिकल्पना करता है। उन्होंने कहा, ‘अगर उन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया गया, तो संकल्प पत्र के कार्यान्वयन से श्री आनंदपुर साहिब पंजाब के सर्वश्रेष्ठ निर्वाचन क्षेत्रों में से एक बन जाएगा। ‘संकल्प पत्र में सूचीबद्ध सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. शर्मा ने कहा कि वह अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूके के लिए सीधी हवाई कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के अलावा, श्री आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र को एक पर्यटन केंद्र बनाने का संकल्प लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘मोहाली को अंतरराष्ट्रीय आईटी उद्योग का केंद्र बनाने के अलावा, श्री आनंदपुर साहिब में एक बड़ा औद्योगिक प्रोजेक्ट लाना उनकी प्राथमिक सूची में शामिल होगा। उन्होंने आगे कहा, ‘विकास के अलावा, नशीली दवाओं के खतरे को खत्म करना और श्री आनंदपुर साहिब को गैंगस्टर मुक्त बनाना मेरी प्राथमिकता में सबसे ऊपर होगा।’
श्री आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले नौ विधानसभा क्षेत्रों में किए जाने वाले कार्यों को लेकर संकल्प पत्र की मुख्य बातों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि मोहाली में खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक वॉलीबॉल और फुटबॉल खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी और खरड़ को दुनिया के सबसे बड़े ई-स्पोर्ट्स क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि रोपड़ में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा, जो एक अनुसंधान केंद्र और प्राचीन संगीत वाद्य यंत्रों, कलाकृतियों और पंजाबी साहित्य के पुनरुद्धार के रूप में काम करेगा। डॉ. शर्मा ने संकल्प पत्र में आश्वासन दिया कि श्री आनंदपुर साहिब में भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) और नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) में हजारों रिक्तियां तुरंत भरी जाएंगी। साथ ही श्री आनंदपुर साहिब की पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी इंडस्ट्री को पुनर्जीवित करने के लिए केंद्र से विशेष पैकेज लाया जाएगा।
इसके अलावा, श्री आनंदपुर साहिब से बंगा तक सडक़ को चौड़ा किया जाएगा और इसे 4-लेन में परिवर्तित किया जाएगा। एक महत्वपूर्ण परियोजना का जिक्र करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि संकल्प पत्र में विशेष तौर पर उल्लेख किया गया है कि श्री चमकौर साहिब में सतलुज नदी पर एक पुल का निर्माण किया जाएगा, जो माछीवाड़ा को बलाचौर से जोड़ेगा। मोरिंडा से श्री फतेहगढ़ साहिब और रोपड़ तक की दो प्रमुख सडक़ों के नाम बड़े साहिबजादों बाबा अजीत सिंह और बाबा जुझार सिंह जी के नाम पर रखे जाएंगे। इसके अलावा, छोटे साहिबजादों और माता गुजरी जी की शहादत को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए मोरिंडा के रेलवे स्टेशन का नाम माता गुजरी जी के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा, छोटे साहिबज़ादों की याद में, मोरिंडा में दो स्मारक द्वार भी बनाए जाएंगे।
डॉ. शर्मा ने यह भी घोषणा की कि नवांशहर में सरदार भगत सिंह के नाम पर एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और एक कौशल विकास केंद्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोआबा के लोगों के लिए जीवन रेखा कंडी नहर का अधूरा निर्माण पूरा किया जाएगा।
बलाचौर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जनता को उचित परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के लिए बलाचौर विधानसभा क्षेत्र के सीमित सडक़ मार्गों का विस्तार किया जाएगा और रेल लिंक से भी इन्हें जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘बलाचौर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ा अस्पताल बनाया जाएगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *