डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 31T161458.593

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आम लोगों की सुविधा के लिए तहसील स्तर पर व्यापक सुधार लाने का ऐलान

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज तहसील स्तर पर व्यापक सुधार लाने का ऐलान किया, जिससे लोग अपने रोज़ाना के प्रशासनिक काम बिना किसी दिक्कत के निर्विघ्न और मुश्किल रहित ढंग से करवा सकें। मुख्यमंत्री ने पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोगों की सुविधा के लिए इन सुधारों को लागू करने पर ज़ोर दिया।

उन्होंने कहा कि ज़मीन से सम्बन्धित सभी रिकॉर्डों को ऑनलाइन किया जाये, जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सके और वह एक क्लिक पर ज़मीनी रिकॉर्ड के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकें। भगवंत मान ने यह भी कहा कि ज़मीनी रिकॉर्ड सरल पंजाबी भाषा में उपलब्ध करवाया जाये, जिससे लोगों को इसको पढऩे में किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि राज्य के हर तरह के रिकॉर्ड को पूरी तरह से डिजीटाईज़ किया जाये। उन्होंने कहा कि राज्य के साथ-साथ जि़ला और सब-डिविजऩ स्तर पर रिकॉर्ड रूमों की उचित तरीके से देखभाल की जाये।

भगवंत मान ने यह भी कहा कि राजस्व विभाग के कामकाज में पारदर्शिता और कुशलता लाने के लिए रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी और दफ़्तरी कामकाज को ऑनलाइन किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने राज्य में राजस्व विभाग के कम्प्यूट्रीकरण प्रोजेक्टों का भी जायज़ा लिया और इनको जल्द मुकम्मल करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जि़ला प्रशासनिक कॉम्पलैक्सों, तहसील कॉम्पलैक्सों, सब-तहसील कॉम्पलैक्सों के निर्माण और काया-कल्प के लिए सिविल कार्यों और फर्नीचर के काम और सब रजिस्ट्रार दफ़्तरों, पटवार वर्क स्टेशनों और फ़र्द केन्द्रों के आधुनिकीकरण के काम को भी समयबद्ध ढंग से मुकम्मल करना सुनिश्चित बनाया जाये। भगवंत मान ने विभाग से सम्बन्धित नागरिक सेवाओं के लिए फ़र्द केन्द्रों के संचालन और रख-रखाव की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।