डॉ. तरूण प्रसाद5

चंडीगढ़, 2 सितंबर 2023: चंडीगढ़ पुलिस ने अब पासपोर्ट की वेरिफिकेशन को सिर्फ 2 दिन में पूरा करने की प्रक्रिया शुरू की है, जिससे लोगों को अपने पासपोर्ट की प्राप्ति में आसानी हो रही है। इसके साथ ही, पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने एमपासपोर्ट पुलिस ऐप का लॉन्च किया है, जिसका उद्घाटन बड़े ही सहायक साबित हो रहा है।पासपोर्ट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में इस नई ऐप का उपयोग करने के बाद, 16 जून से 01 सितंबर तक पुलिस ने कुल 8,453 लोगों की वेरिफिकेशन की है, जिनमें से 8,236 के पासपोर्ट दफ्तर भेज दिए गए हैं।

इसके अलावा, पुलिस ने 1 दिन में और 132 लोगों की वेरिफिकेशन की है। अब आगे भी दो या तीन दिन के अंदर लोगों की पासपोर्ट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है।इस नए ऐप के माध्यम से पुलिसकर्मी डिजिटल वेरिफिकेशन कर सकते हैं, जिससे पासपोर्ट की प्राप्ति के लिए आवेदकों को फायदा हो रहा है।

चंडीगढ़ के सभी 16 पुलिस स्टेशनों में अब 13 एएसआई और 41 वेरिफिकेशन ऑफिसर को इस कार्य के लिए जिम्मा दिया गया है, जो इस प्रक्रिया को तेज़ी से पूरा करने में मदद कर रहे हैं।एमपासपोर्ट पुलिस ऐप के लॉन्च से अब लोगों को पासपोर्ट की वेरिफिकेशन का इंतजार नहीं करना पड़ता, और उन्हें अपने यात्रा योजनाओं को तेजी से पुरा करने में मदद मिल रही है।