डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 17T115157.953

कार्यालयों के समय में बदलाव, मान सरकार का ऐतिहासिक निर्णय

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। लोक संपर्क एवं बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौडामाजरा ने भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार के गर्मी में दफ्तरों के समय में बदलाव करने फैसले की प्रशंसा की है। बता दे कि पंजाब सरकार ने दफ्तरों का समय 2 मई से सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक कर दिया है जो 15 जुलाई तक प्रभावी रहेगा। सरकार के इस दूरगामी कदम की प्रशंसा करते हुए जौडामाजरा ने कहा कि जब से पंजाब में दफ्तरों का समय बदला गया है, आम लोगों के साथ-साथ कर्मचारी भी खुश है। उन्होंने कहा कि पंजाबी लोग पुराने समय से ही सुबह जल्दी उठते रहे है और सरकार का यह कदम उन्हें अच्छी आदतें फिर से जीवन में अपनाने में मदद करेगा।

इस कदम के लाभों के बारे में बात करते हुए, जौडामाजरा ने कहा कि दफ्तर समय में यह बदलाव एक वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल निर्णय है जो अधिकांश काम दिन के दौरान ही होने से बिजली की बहुत बचत करेगा। अधिकांश विकसित देशों में इसी प्रवृत्ति को अपनाया जाता है क्योंकि गर्मी के मौसम में दिन जल्दी शुरू होता है। जौडामाजरा ने कहा कि चंडीगढ़ के लोगों को भी इससे लाभ हुआ है क्योंकि पंजाब सरकार के दफ्तर का समय यूटी या केंद्र सरकार के दफ्तर से अलग है, इसलिए सुबह 9:00 बजे या शाम 5:00 बजे के समय के दौरान यातायात बहुत कम हो गया है, जिसके कारण वाहन आवाजाही आसान हो गई है। इस फैसले से चंडीगढ़ प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस को बडी राहत मिली है क्योंकि ट्रैफिक की समस्या इस विरासत शहर के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गई है।

इस समस्या को हल करने के लिए नीतिगत योजना या बुनियादी ढांचे में बदलाव के रूप में करोड़ों रुपये खर्च हो सकते है। लेकिन भगवंत मान के ऐतिहासिक फैसले ने सालों पुरानी इस समस्या को सैकेंड में हल कर दिया है, जिससे काफी हद तक पैसे की बचत भी हुई है। अपने समापन भाषण के दौरान, जौडामाजरा ने कहा कि वह इस निर्णय के प्रभाव का आंकलन करने के लिए सुबह-सुबह निकले और कर्मचारियों सहित आम जनता से बातचीत करके इस संबंधी फीडबैक ली।