डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 09T111221.545

देश व धर्म के लिए इतना लंबा संघर्ष करने वाले महाराणा प्रताप अकेले योद्धा : कृष्णपाल गुर्जर

चंडीगढ़ दिनभर

चंडीगढ़। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत की भूमि वीरों व महापुरुषों की जननी है। यहां की संस्कृति व मान्यताओं में देश प्रेम सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि क्षत्रिय समाज ने हमेशा से देश के विकास के लिए कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री ने क्षत्रिय को परिभाषित करते हुए पुराणों का जिक्र करते हुए कहा कि जो व्यक्ति समाज व देश की रक्षा का दायित्व ले वही क्षत्रिय है। केंद्रीय मंत्री को गुरुग्राम जिला के सोहना में आयोजित महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर आयोजित क्षत्रिय महाकुंभ में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने समोराह को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार ये कोशिश कर रही है कि पूर्व में हमारी युवा पीढ़ी को जो गलत इतिहास पढ़ाया गया है, उसे दुरुस्त किया जाए।

विदेशी आक्रांताओं का महिमामंडन करने वाली हमारी इतिहास की किताबों में अब देश के सच्चे शूरवीरों व अमर बलिदानियों को उनका उचित स्थान दिया जा रहा है। एनसीआरटी की किताबों में आपको ये बदलाव धीरे धीरे नजर आने लगेगा। उन्होंने कहा कि आज देशवासियों को विभिन्न फिल्मों के माध्यम से इतिहास की सच्चाई से अवगत कराया जा रहा है और उन्हें पूरी आशा है भविष्य में महाराणा प्रताप की वीरता व मातृभूमि के प्रेम पर आधारित उनके स्वाभिमान से परिचय कराने वाली फिल्म भी बनेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महाराणा अकेले ऐसे विरले योद्धा थे जो स्वाभिमान व स्वाधीनता की लड़ाई में हर वैभव, हर सुख, हर सुविधा को त्याग कर सबको अपने साथ लेकर चले थे। विशिष्ट अतिथि एवं केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि स्वाधीनता की लड़ाई में महाराणा प्रताप अकेले ऐसे योद्धा थे जिन्होंने देश व धर्म के लिए इतना लंबा संघर्ष किया।

उन्होंने पन्नाधाय के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा कि किसी भी देश के आजादी के इतिहास में इससे बड़ा बलिदान देखने को नहीं मिलता है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्व के अग्रणी देशों की पंक्ति में शामिल हो गया है। आने वाले समय में भारत विश्व की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से भी एक होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भारतीय जनता पार्टी के हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि महाराणा प्रताप ने शौर्य व बलिदान की जो अलग जगाई थी। वह सर्व समाज के लिए प्रेरणा स्रोत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत के सच्चे वीरों की शौर्य गाथा व उनकी वीरता को सम्मान मिल रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव में आजादी से जुड़े स्थानों व तीर्थ स्थानों को जो गर्व और गौरव दिया जा रहा है वह सचमुच शानदार है। इस अवसर पर टोंक सवाई माधोपुर से लोकसभा सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, सोहना के विधायक संजय सिंह, पृथला के विधायक नयनपाल रावत भी उपस्थित थे।