डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 11T114653.067

समाज विरोधी तत्वों, नशीले पदार्थों के तस्करों और अपराधियों पर नजऱ रखना उद्देश्य

चंडीगढ़/लुधियाना

मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर नशों और समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध शुरु की गई मुहिम के दौरान पंजाब पुलिस ने नशा तस्करी और समाज विरोधी तत्वों पर नकेल कसने के उद्देश्य से दो दिवसीय राज्य स्तरीय ऑपरेशन ‘ओ.पी.एस. विजिलÓ चलाया।


डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव इस बहु-आयामी चैकिंग और एरिया डोमीनेशन प्रोग्राम के लिए पूरी पंजाब पुलिस फोर्स का नेतृत्व करने के लिए लुधियाना बस स्टैंड पहुँचे। उनके साथ एडीजीपी जी. नागेश्वर राव भी मौजूद थे।


पंजाब पुलिस हैडक्वाटर से एडीजीपी/ आईजीपी रैंक के अधिकारियों को हरेक पुलिस जिले में निजी तौर पर ऑपरेशन, जो बुधवार को शाम 7 बजे समाप्त होगा, की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया है। सीपीज़/एसएसपीज़ को इस ऑपरेशन के लिए कम से कम 75 प्रतिशत पुलिस बल शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि एडीजीपी/ आईजीपी रैंक के अधिकारियों की निगरानी अधीन पुलिस टीमों द्वारा रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और बाज़ारों समेत भीड़-भाड़ वाली सभी संवेदनशील सार्वजनिक स्थानों की बारीकी से चैकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस राज्य स्तरीय ऑपरेशन चलाने का उद्देश्य लोगों में विश्वास बढ़ाने के साथ-साथ समाज विरोधी तत्वों में डर पैदा करने के लिए पुलिस की मौजूदगी को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि पुलिस बलों द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली जा रही है और संवेदनशील इलाकों की पूरी चैकिंग ली जा रही है। उन्होंने कहा कि बुधवार सुबह पुलिस टीमें होटलों और रहन-बसेरों की भी विशेष चैकिंग करेंगी।


डीजीपी ने दोहराया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब पुलिस किसी भी कीमत पर राज्य में अमन- कानून की व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस सरहदी राज्य की अमन-शांति और सद्भावना को भंग नहीं होने देगी। स्पैशल डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अर्पित शुक्ला, जो एस.ए.एस. नगर में एस.एस.पी सन्दीप गर्ग के साथ ऑपरेशन में शामिल हुए, ने बताया कि इस ऑपरेशन के हिस्से के तौर पर आम जनता के लिए कम से कम असुविधा सुनिश्चित बनाते हुए अंतरराज्यीय और अंतर-ज़िला हाईटेक नाके लगाए गए हैं और राज्य में आने-जाने वाले वाहनों की व्यापक चैकिंग की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि हमने सभी पुलिस कर्मचारियों को सख़्ती से हिदायत की है कि वह इस कार्यवाही के दौरान हर व्यक्ति की तलाशी लें एवं उनके वाहनों की चैकिंग करते समय उनके साथ विनम्रता से पेश आएँ। उन्होंने कहा कि पुलिस टीमें अलग-अलग धार्मिक स्थानों समेत गुरुद्वारों, मंदिरों, चर्चों और मस्ज़िदों में जाकर सुरक्षा प्रबंधों का जायज़ा लेंगी और यह भी सुनिश्चित बनाऐंगी कि सभी स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं और यह अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। लोगों में विश्वास पैदा करने के उद्देश्य से पुलिस टीमों द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *