Untitled design 1 14

-कोलकाता नाइटराइडर्स तीसरी बार आईपीएल चैंपियन, फ़ाइनल इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी हैदराबाद

IPL 2024 : चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के फ़ाइनल मुक़ाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ कोलकाता ने तीसरी बार आईपीएल का ख़िताब जीत लिया है. इससे पहले साल 2012 और 2014 में कोलकाता ने ये टूर्नामेंट जीता था. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का हैदराबाद का फ़ैसला ग़लत साबित हुआ. पूरे टूर्नामेंट में बड़े-बड़े स्कोर बनाने वाली हैदराबाद की टीम आईपीएल के फ़ाइनल के इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमट गई. पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई. जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स ने महज़ 10.3 ओवर में जीत हासिल कर ली. मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द मैच रहे. इसके बाद रहमानुल्लाह गुरबाज़ और वेंकटेश अय्यर के बीच लंबी साझेदारी देखने को मिली. गुरबाज़ 32 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट हुए. वहीं वेंकटेश अय्यर ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली. गुरबाज़ के आउट होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर मैदान में आए और वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. हैदराबाद की तरफ़ से शहबाज़ अहमद और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट झटके.

इससे पहले सनराइज़र्स हैदराबाद की शुरुआत बेहद ख़राब रही और कोलकाता के गेंदबाज़ पूरी तरह से हावी नज़र आए.

कोलकाता की तरफ़ से आंद्रे रसल ने 3 विकेट, हर्षित राना और मिचेल स्टार्क ने 2-2 विकेट हासिल किए. नरेन और वरुण ने 1-1 विकेट झटका. पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा को बोल्ड कर दिया. ट्रैविस हेड भी बिना ख़ाता खोले पवेलियन लौट गए. टीम का मिडिल ऑर्डर भी कोई कमाल नहीं दिखा सका. कप्तान पैट कमिंस के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ बीस रन से ज़्यादा नहीं बना सका. कमिंस ने 19 गेंदों पर 24 रन बनाए. अभिषेक शर्मा, ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, शहबाज़ अहमद, अब्दुल समद, जयदेव उन्नादकट और भुवनेश्वर कुमार दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. इससे पहले सनराइज़र्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फै़सला किया था. सनराइज़र्स हैदराबाद ने फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए टीम में एक बदलाव किया था. वहीं केकेआर ने फ़ाइनल के लिए प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया था.

शानदार रहा है गौतम गंभीर और केकेआर का सफ़र : कोलकाता नाइटराइडर्स की इस जीत में गौतम गंभीर की अहम भूमिका रही है. कई साल तक कोलकाता के कप्तान रहे गौतम गंभीर इस सीज़न में बतौर मेंटोर नज़र आए और अब उनके दिशा निर्देश में केकेआर तीसरी बार आईपीएल की चैंपियन बनी है. साल 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में ही शाहरुख़ ख़ान की ये टीम चैंपियन बनी थी. 2008 के पहले टूर्नामेंट में कोलकाता ने सौरव गांगुली को अपना कप्तान नियुक्त किया. उनकी टीम में कई बड़े खिलाड़ी थे लेकिन पहले चार आईपीएल सीज़न में टीम फ़ाइनल तक पहुंचने में नाकाम रही. 2011 की हार के बाद, कोलकाता प्रबंधन ने टीम में बड़े बदलाव किए. 2011 वर्ल्ड कप में भारत के लिए अहम भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर ने टीम की कमान संभाली और कोलकाता टीम की किस्मत बदल दी. 2012 के आईपीएल में कोलकाता पहली बार फाइनल में पहुंची और फ़ाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराया. फिर 2014 में भी कोलकाता ने किंग्स इलेवन पंजाब को कड़े मुक़ाबले में 3 विकेट से हराया और गौतम गंभीर ने शाहरुख ख़ान की टीम को दूसरी बार कामयाबी दिलाई. 2014 के बाद 2021 में इयोन मोर्गन के नेतृत्व में कोलकाता फ़ाइनल में पहुंची लेकिन चेन्नई से हार गई. 2024 टूर्नामेंट से पहले कोलकाता के प्रशंसकों को दो बार खिताब दिलाकर खुश करने वाले गौतम गंभीर एक नए रूप में कोलकाता टीम में आए हैं. हालांकि, नेतृत्व की जिम्मेदारी युवा श्रेयस अय्यर के कंधों पर थी, लेकिन गौतम गंभीर मैदान के बाहर डगआउट से मैच में समान रूप से शामिल थे. उनकी छाप पूरी टीम पर नज़र आ रही थी. कोलकाता के खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज़ भी इस बार बदली हुई नज़र आई. नतीज़ा ये रहा कि लीग राउंड में कोलकाता की टीम ने 14 में से 9 मैच जीते और अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया. साथ ही नॉकआउट में हैदराबाद को हराकर फ़ाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम कोलकाता बनी.
सोशल मीडिया पर आईपीएल का क्रेज़ : कोलकाता को जीत की बधाई दी जा रही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता नाइटराइडर्स की जीत पर खुशी जताई है. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है, ”कोलकाता नाइटराइडर्स की जीत से पूरे बंगाल में जश्न का माहौल है. मैं आईपीएल के इस सीज़न में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ़ और फ्रेंचाइज़ी को व्यक्तिगत तौर पर बधाई देना चाहती हूं.” ख़बर लिखे जाने तक एक्स पर इंडिया ट्रेंड्स में टॉप 20 में से 18 ट्रेंड टॉपिक आईपीएल से ही जुड़े हुए थे.