Press Club Election 2023 4 3

IPL 2024: राजीव गांधी स्टेडियम में बीती रात आईपीएल इतिहास का एक ऐसा मैच खेला गया, जिसने रिकॉर्ड बुक तहस-नहस करके रख दिया। सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले में रनों की ऐसी झड़ी लगी कि टूर्नामेंट के इतिहास के कई रिकॉर्ड एक ही दिन में टूट गए। इस ब्लॉकबस्टर मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने अपने तीन बल्लेबाजों की तूफानी पारी की बदौलत तीन विकेट के नुकसान पर 277 बनाकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में मुंबई के बल्लेबाजों ने भी पूरा दम दिखाते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 246 रन बनाए, लेकिन जीत से 31 रन पीछे रह गए।
मैच में कुल 523 रन और 38 छक्के
दोनों टीमों का साझा स्कोर 40 ओवर में 523 रन रहा। आईपीएल में पहली बार किसी मैच में 500 से ज्यादा का साझा टोटल बना है। जबकि इस दौरान दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने कुल 38 सिक्स जड़कर दर्शकों का फुल पैसा वसूल किया। हैदराबाद के लिए दो बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (23 बॉल में 63 रन) और ट्रेविस हेड (24 बॉल में 62 रन) ने बल्ले से बवंडर लाया। जिसके बाद सारी कसर पूरी कर दी साउथ अफ्रीकी ‘तूफान’ हेनरिक क्लासेन (34 बॉल पर 80 रन*, 4 फोर, 7 सिक्स) ने। मुंबई के लिए तिलक वर्मा ने 34 बॉल में 64 रन बनाए, जबकि टिम डेविड ने 42 और ईशान किशन ने 34 रन का योगदान दिया।

IPL का सबसे बड़ा स्कोर
अपने बल्लेबाजों के अद्भुत प्रदर्शन के बूते सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए। हैदराबाद ने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड (263/5) को तोड़ा। ऑस्ट्रेलिया को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में चैंपियन बनाने वाले हेड ने बतौर ओपनर सिर्फ 18 गेंदों पर फिफ्टी जड़ी, तो वह आईपीएल में सनराइजर्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। हालांकि, उनका यह रिकॉर्ड थोड़ी देर भी नहीं ठहर पाया और अभिषेक ने सिर्फ 16 गेंदों पर पचासा जड़कर मुंबई के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। हेड ने अपनी पारी में 9 फोर और 3 सिक्स जड़े, तो वहीं अभिषेक ने कहीं ज्यादा कहर बरपाते हुए 3 फोर और 7 शानदार सिक्स लगाए।

हेनरिक क्लासेन का कहररनों की बौछार का सिलसिला यहीं नहीं थमा। इसके बाद पांचवें नंबर पर आए साउथ अफ्रीकी बैटर क्लासेन ने भी 23 गेंद पर अर्धशतक बनाकर बड़ी पारी खेलते हुए हैदराबाद को विशाल स्कोर पर पहुंचाया। क्लासेन ने एक अन्य साउथ अफ्रीकी एडेन मार्कराम (42* रन, 28 गेंद, 2 फोर, 1 सिक्स) के साथ चौथे विकेट के लिए 54 गेंद में 116* रन जोड़े। हैदराबाद ने हेड और अभिषेक के तूफानी अंदाज की बदौलत सातवें ओवर में ही सौ रनों का आंकड़ा पार कर लिया।