डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 01T172535.542

मोहाली के सेक्टर-66 में रेस्टोरेंटों पर कार्रवाई, जालंधर और अमृतसर में वीती देर रात तक खुले मिले बार

चंडीगढ़ दिनभर

नयागांव से सटे इलाके में होटल एंड रेस्टोरेंट में अवैध रूप से चल रहे हुक्का बार और शराब परोसने के मामले में पंजाब आबकारी विभाग ने नयागांव के रेस्टोरेंट में दबिश देकर कार्रवाई की। पुलिस ने रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ केस दर्ज कर सामान जब्त किया है। पुलिस ने उक्त रेस्टोरेंट में तलाशी के दौरान 31 हुक्के, चंडीगढ़ में बिक्री होने वाली बीयर की सात बोतलें, तंबाकू के विभिन्न फ्लेवर्स के साथ तंबाकू के 9 खुले और 35 बंद डिब्बों के अलावा कोयला बरामद किया है। पंजाब आबकारी विभाग की ओर से शनिवार को मोहाली के अलावा जालंधर और अमृतसर जिलों में बार व रेस्टोरेंट में देर रात ‘नाइट स्वीपÓ ऑपरेशन के तहत कार्रवाई की थी।

अतिरिक्त कमिश्नर (आबकारी) नरेश दुबे और एआईजी (आबकारी) गुरजोत सिंह कलेर के नेतृत्व में जिले में टीमों ने विभिन्न रेस्टोरेंट और बार में चेकिंग की। टीम में एक महिला पुलिसकर्मी के अलावा स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी भी शामिल था। नाडा पुल के पास नाका लगाया गया था। इस दौरान सूचना मिली कि नयागांव के टांडी में ‘आई लव हॉट शॉटÓ नाम से चल रहा रेस्टोरेंट अभी भी खुला हुआ है और वहां पर नियमों को दरकिनार कर लोगों को हुक्का परोसा जा रहा है। इसके बाद टीम ने जांचकी तो रेस्टोरेंट खुला मिला।

पुलिस ने प्रबंधकों को बुलाने के बाद तलाशी ली तो रेस्टोरेंट में से उक्त सामान बरामद हुआ। पंजाब के वित्त, आबकारी व कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि आबकारी विभाग के ‘नाइट स्वीप’ ऑपरेशन का उद्देश्य हुक्का पीने के कारण सेहत पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव को ध्यान में रखते हुए बार और रेस्टोरेंट में हुक्का पीने-पिलाने पर रोक लगाना है, क्योंकि इन हुक्कों में निकोटीन (कैंसर पैदा करने वाले) जैसे हानिकारक पदार्थ पाए जाते हैं। इसके साथ ही हुक्कों में तंबाकू जलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चारकोल से ऐसा धुआं पैदा होता है, जिसमें न केवल कार्बन मोनोऑक्साइड होती है, बल्कि कैंसर पैदा करने वाले रसायन और धातुएं भी शामिल होती हैं। धुएं को फि़ल्टर करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी वास्तव में इन खतरनाक रसायनों को रोकने के योग्य नहीं होता।

जालंधर-अमृतसर में भी तय से अधिक समय तक खुले मिले पैडलर्स बार

पंजाब के वित्त, आबकारी व कराधान मंत्री ने बताया कि अमृतसर में ‘पैडलर्स बार’ बार भी निर्धारित समय के बाद खुला पाया गया। यहां 25 साल से कम उम्र के व्यक्तियों को शराब परोसी जा रही थी। बार की तलाशी के दौरान 17 बोतलें बिना ड्यूटी वाली शराब और समय-सीमा पूरी कर चुकी बीयर की 5 बोतलें भी बरामद हुईं, जिन्हें मौके पर ही जब्त कर लिया गया। वहीं, जालंधर में पैडलर्स बार भी निर्धारित समय-सीमा के बाद खुला था। बार की तलाशी के दौरान समय-सीमा पूरी कर चुकी बीयर की 3 बोतलें बरामद हुईं, जिन्हें जब्त कर लिया गया। बार के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।