01 10 2019 30ptl43 c 2 19629045 05649

गैस सिलेंडरों के नाम पर होने वाली कालाबाजारी से मिलेगी मुक्ति

अमित शर्मा। पंचकूला

01 10 2019 30ptl43 c 2 19629045 05649
Gas pipe line


पंचकूला में रहने वाले लोगों के लिए या यहां अपना आशियाना बनाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। एक ओर जहां जल्द ही पंचकूला शहरी एरिया के पैट्रोल पंपों पर सीएनजी गैस की सीधी सप्लाई शुरू होने जा रही है। वहीं दूसरी ओर इस साल के अंत तक कई सेक्टर्स में बने मकानों में भी सीधे पाइप लाइन से गैस की सप्लाई शुरू की जाएगी। यानी शहर के लोगों को गैस सिलेंडरों के लिए ना तो लंबी लाइनों में लगना होगा और ना ही ब्लैक में मंहगे रेट पर गैस सिलेंडरों को खरीदना होगा।
लोगों के घरों में सीधे पाइप से गैस आएगी और आप लोग अपने घरों में लगे मीटर के हिसाब से गैस को खरीद पाएगें। यानी जैसे पानी का बिल आता है, मोबाइल, बिजली का रीचार्ज आता है, वैसे ही गैस भी आएगी। असल में, अडाणी ग्रुप की ओर से पंचकूला की सड़कों के किनारे एचएसवीपी की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर निगम के साथ मिलकर पाइप लाइन को डाला जा रहा है। जिसमें चंडीगढ़-कालका हाइवे से मेंन सप्लाई में से शहर में कई जगहों पर मेंन सड़कों के किनारे सप्लाई दी जाएगी। जिसके बाद यहां से सेक्टरों के अंदर छोटी लाइनों को डालकर लोगों के घरों तक गैस को पहुंचाया जाएगा।


असल में चंडीगढ़ की तर्ज पर पंचकूला मे भी सीएनजी पंप खोले जाने के लिए एचएसवीपी ने प्रपोजल बनाया था। चंडीगढ से बद्दी तक अडानी ग्रुप की गैस पाइप लाइन पंचकूला से होकर गुजरती है। ऐसे में इस कंपनी को शहर के पैट्रोल पंपों और सैकेंड फेज में घरों में गैस सप्लाई करने के लिए कहा गया। जिसके चलते इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया। लिहाजा, मौजूदा समय में शहर की कई मेंन रोड के किनारे सीएनजी गैस की पाइप लाइन डल चुकी है, जबकि कुछ रोड के किनारे इसे डाला जा रहा है। ऐसे में चंडीगढ कालका हाइवे के किनारे से गुजर रही पाइप लाइन से शहर में गैस दी जाएगी।


पंचकूला के शहरी एरिया और हाइवे के किनारे चल रहे पैट्रोल पंपों पर सीएनजी का पूरा सैटेप लग चुका है, लेकिन सीएनजी को अडानी ग्रुप के स्टोर से सिलेंडरों में लाया जाता है। रिकॉर्ड के अनुसार मार्च महीने में पंचकूला के पहले पैट्रोप पंप पर सीधे पाइप लाइन से गैस पहुंच जाएगा। ये पंप चंडीगढ कालका हाइवे पर ओल्ड पंचकूला के पास बना हुआ है। जबकि बाकी कई पैट्रोल पंपों के पास भी पाइप लाइन पहुंच गई है। ऐसे में अगले चार महीनों में बाकी पैट्रोल पंपों को भी सीधे पाइप लाइन से सप्लाई दी जाएगी। इस पाइप लाइन को अडानी ग्रुप और नगर निगम की ओर से मिलकर डाला रहा है। ताकि कहीं भी सिवरेज से लेकर सड़कों का नुकसान ना हो।

पंचकूला के लोगों को दोहरी तौर पर होगा फायदा


— सीएनजी गैस की सप्लाई सीधे तौर पर सभी पैट्रोल पंपों पर होने से सप्लाई में सुधार होगा। ऐसे में लोगों को फायदा होगा, कि उन्हें सस्ते में सीएनजी गैस मिल सकेगी। वहीं उसके साथ साथ सीएनजी के वाहनों की संख्या बढेगी और प्रदूषण कम होगा।
– दूसरा सबसे बडा फायदा ये होगा, कि पंचकूला में पैट्रोप पंपों के लिए जो पाइप लाइन डाली जा रही है। उसमें मेंन रोड के किनारे बडी पाइप लाइन को भविष्य के हिसाब से डाला गया है। यानी, इस पाइप से अब अगले कुछ महीनों में शहर के सेक्टरों की अंदरूनी सड़कों के किनारे पाइप लाइन को डाला जाएगा। जिसके चलते लोगों को घरों के बाद पाइप लाइन डालकर उन्हें सीधे तौर पर घर के मेंन गेट के पास सीएनजी पाइप लाइन दी जा सकेगी।
– लोगों को घरों में पाइप लाइन के जरिए गैस आएगी, तो उसके मीटर भी लगाए जाएगें। ऐसे में लोगों सिलेंडरों से छुटकारा मिलेगा। वहीं कंपनी के सूत्रों के अनुसार पाइप लाइन से गैस सप्लाई प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद लोगों को ओर भी कई तरह के फायदे होगें, जिसमें क्रेडिट पर गैस देना भी शामिल है।

फैक्ट्स एंड फिगर

पंचकूला में सेक्टर : शहर में कुल 37 सेक्टर्स है, जिसमें एमडीसी और इंडस्ट्रियल एरिया और नए सेक्टर 31 को शामिल किया गया है।
यहां है पट्रोप पंप: शहर में कुल 21 पैट्रोल पंप हैं, ये सभी सेक्टर 1, 2, 3, 4, 5, 8, 14, 16, 20, 25, 26, 27, इंडस्ट्रियल एरिया फेज एक और दो, एमडीसी सेक्टर 3 , 5 में पैट्रोप पंप है।
यहां नहीं की गई साइट अलॉट : वहीं इसके अलावा सेक्टर 6, 7, 9, 10, 11, 12, 12ए, 15, 17, 18, 19, 21, 23, 24, 28, एमडीसी सेक्टर एक, दो, चार और छह में कोई पैट्रोल पंप को अभी तक अलॉट नहीं किया गया है। जहां साइट अलॉट की गई है, वहां इस सिस्टम को इंस्टॉल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap