NAVY

पिंजौर में एरो मॉडलिंग फैलोशिप कार्यक्रम का आयोजन, मुख्यअतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने की शिरकत

चंडीगढ़ दिनभर

पंचकूला हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पिंजौर में आयोजित एरो मॉडलिंग फैलोशिप कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने बैस्ट फलाइंग करने वाले 13 मॉडलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया व सभी को ढेरों शुभकामनाएं दी। उन्होंने सांसद राजीव प्रताप रूड़ी से आग्रह किया कि ऐसे शो हरियाणा की धरती पर हर साल करवाए जाएं ताकि युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सके। एरो क्लब आफ इण्डिया के अध्यक्ष एवं लोकसभा सांसद राजीव प्रताप रूड़ी और सांसद कीर्तिवर्धन सिंह भी उपस्थित रहे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पिंजौर में आयोजित इस शो में हमें थोड़ा सा समय कम मिला है। अगली बार इस शो को कई गुना बड़ा करके आयोजित करवाएंगे और बड़े-बड़े राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पायलटों व संस्थाओं को भी इसमें आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि पिंजौर की धरती पर एरोमाडलिंग फैलोशिप कार्यक्रम करने का अवसर मिला है। हिसार में हमारी रनवे बन कर तैयार है और वहां पर इससे कई गुना बड़े इवेंट का आयोजन हो सकता है। अगली बार हिसार की धरती पर यह इवेंट करवाने की हमारी योजना है। उन्होंने कहा कि एयरो क्लब आफ इण्डिया द्वारा इस तरह के आयोजनों से हमारे बच्चों और युवाओं में पायलट तथा हवाई सेवा से सम्बन्धित अन्य टैक्नीशियन बनने के प्रति उत्साह पैदा होगा। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में भारत की एयर इण्डिया और फ्रांस की एयर बस कम्पनियों के बीच 250 विमानों के अधिग्रहण को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ है जो विमानन क्षेत्र के विस्तार के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान देश में हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 147 तक हो चुकी है और इसके साथ ही देशी और विदेशी यात्रियों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है।

डॉ. तरूण प्रसाद 2023 04 10T141244.601

एरो क्लब आफ इण्डिया खेल के रूप में उड़ान को प्रोत्साहित करते हुए देश के युवाओं के बीच हवाई मानसिकता को लोकप्रिय बना रहा है और इसके साथ ही उन्हें व्यवसायिक उड़ान और विमान औद्योगिक गतिविधियों में भाग लेने और रोजगार खोजने में सक्षम बनाने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। इसके साथ ही यह क्लब बच्चों और युवाओं को सुरक्षित और संरक्षित रखते हुए जोखिम पूर्ण तथा रोमांचकारी हवाई खेलों में भाग लेने का अवसर प्रदान कर उनमें साहस और भारतीय सेना के लिए भविष्य के फाईटर पायलट बनने के लिए भी प्रेरित करता है। इस एरो माडलिंग शो में देश के विभिन्न राज्यों से भाग लेने वाले माडलर्स ने एंटोनोव कारगो, टेल ड्रैगर, ट्रबो जेट इंजन से संचालित फाईटर जेट के माडलस द्वारा विभिन्न करतब प्रस्तुत किए। इन माडलर्स में उमेश मोर, दोषू विवंडी, उद्यन , विक्रम गोलना, डा. विक्रम आदि ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पद्मश्री शीतल महाजन के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रदर्शन की सराहना की और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने 13 वर्षीय युवा ग्लाईडर माज अंसारी को भी उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उनकी पीठ थपथपाई और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

श्री चौटाला ने उनके पिता जकी अंसारी की मेहनत की भी सराहना की जिनकी बदौलत ही उनका बेटा आगे भी बड़े मुकाम हासिल कर देश का नाम रोशन करेगा। उप मुख्यमंत्री ने हरबीर सोनी, हरशील माने, अभि मजूमदार, डॉ.विक्रम शर्मा, अंकुर गुप्ता, राजू चौधरी, विवेक बाली, संदीप जैन, जमाल अहमद को उनकी एक्सीलेंट फलाइंग के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस एयरो माडलिंग शो का संयोजन कैप्टन आशुतोष शेखर , फलाइंग लाईन मोनिटरिंग जमाल अहमद ,विक्रम बाली और ग्रुप कैप्टन अरविंद बडोनी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link