डॉ. तरूण प्रसाद 2023 06 16T124713.149

नारायणगढ़

। भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित ग्राम पंचायत जन सुरक्षा कैंप का आयोजन बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडक़र भवन में किया गया।
कैम्प में बतौर मुख्यतिथि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चंडीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल व एसडीएम सी जया शारधा ने शिरकत की।
स्टेट बैंक के उच्चाधिकारी चंडीगढ़ (एलएचओ) से डीजीएम अनिल दिवानी, डीजीएम पंचकूला टीकम सिंह गहलोत, रिजनल मैनेजर अनिल गोयल, एसबीआई नारायणगढ़ के मुख्य प्रबंधक विवेक गुप्ता और नाबार्ड के डीडीएम दीपक जाखड़ व एलडीएम अम्बाला पुनीत भी मौजूद रहे।
मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल ने कहा कि भारत सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के अर्न्तगत इस शिविर का आयोजन किया गया है। जिसका उदे्श्य लोगों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी देना है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में वार्षिक 436 रूपये का प्रीमियम देकर आप अपना व अपने परिवार के सदस्यों का बीमा करवाये। बीमा अवधि वार्षिक 1 जून से-31 मई है। इसके लिए बैंक खाताधारक की आयु 18 से 50 वर्ष की होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में वार्षिक 20 रुपए का प्रीमियम देकर बीमा करवायें। इस बीमा में दुर्घटनाहित सम्बंधी विकलांगता भी शामिल है। बीमा अवधि 1 जून से 31 मई है। इसके लिए आयु 15 से 70 वर्ष है। यह योजना समस्त बचत बैंक खाताधारकों के लिए है। अटल पैंशन योजना समस्त बचत बैंक खाताधारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है।
मासिक पेंशन आपके योगदान पर आधारित होगी, यानि 18 वर्ष पर प्रवेश करने पर 42 रूपये से 210 रूपये प्रति माह का योगदान करने पर 60 वर्ष की आयु से एक हजार से पांच हजार रूपये तक पेंशन का आजीवन भुगतान प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि किसानों व पशुपालकों के लिए भी बैंक द्वारा लोन उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा किसानों को किसान के्रडिट कार्ड के माध्यम से भी लाभ पहुंचाया जा रहा है।

इस अवसर पर नारायणगढ़ की एसडीएम सी जया शारधा ने कहा कि स्टेट बैंक द्वारा सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना के लिए लगाया गया यह कैम्प बहुत महत्वपूर्ण है। ईश्वर ना करें जब किसी के परिवार में कोई दुर्घटना घटित हो जाती है और वह दुर्घटना अगर परिवार के मुखिया के साथ हो जाए तो बाद में परिवार के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो जाता है। अगर इंश्योरेंस करवाया हुआ हो तो परिवार की कुछ आर्थिक मदद हो जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जनहित को ध्यान में रखते हुए यह बीमा योजनाएं चलाई है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों खासकर महिलाओं से कहा कि वे इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें कि इंश्योरेंस क्या है। बीमा योजना से सम्बंधित जो भी आपकी शंकाए है, उनके बारे में बैंक अधिकारियों से सवाल कर दूर करें और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना का लाभ उठायें।

एलडीएम पुनीत तथा नाबार्ड के डीडीएम दीपक जाखड़ ने भी इन सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिन परिवारों की आय परिवार पहचान पत्र में एक लाख अस्सी हजार रूपये से कम है, उनके बीमा का प्रीमियम हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। इस आय वर्ग के लोगों द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से इंश्योरेंस करवाने के बाद प्रीमियम की राशि उनके खाते में सरकार द्वारा वापिस कर दी जाएगी।

नाबार्ड द्वारा कौशल प्रशिक्षण एवं स्टेट बैंक इण्डिया द्वारा वितपोषित संयुक्त देयता समूहों द्वारा भी तैयार अपने उत्पाद जैसे आचार,दुप्पटे, पिल्लो कवर इत्यादि की प्रदर्शनी कैम्प में लगाई गई थी।
बॉक्स- इस अवसर पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से इंश्योरेंस करवाने वाले लोगों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। इस मौके पर इन्फोशिस फैडरेशन एंड एजुकेशन कांऊसिल, अम्बाला-संयुक्त देयता समूह कुल (25) को 50 लाख रूपये की राशि का बैंकर्स चैक दिया गया।


बॉक्स- शिविर में सरपंच नीतू, पूर्व सरपंच संजीव कुमार, लखवीन्द्र सिंह, जसविन्द्र कौर, मनमोहन सिंह, रीना रानी तथा प्रिंस सिंह आदि मौजूद रहे। जिन्हें कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यतिथि, विशेष अतिथि के अलावा बैंक के प्रमुख ग्राहकों अशोक कालडा, पीके अग्रवाल, भूपेन्द्र अग्रवाल, एसके शर्मा तथा भूपेन्द्र कपूर आदि को सम्मानित भी किया गया।
बॉक्स-एसबीआई नारायणगढ़ के मुख्य प्रबंधक विवेक गुप्ता ने बताया कि कैम्प में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 501 बीमा तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 251 बीमा फार्म भरे गये है।
इस अवसर पर एसबीआई के उच्चाधिकारी चण्डीगढ़ (एलएचओ) से डीजीएम अनिल दिवानी, डीजीएम पंचकूला टीकम सिंह गहलोत, रिजनल मैनेजर अनिल गोयल, एसबीआई नारायणगढ़ के मुख्य प्रबंधक विवेक गुप्ता, इंफोसिस फेडरेशन एंड एजूकेशनल काउंसिल के प्रधान मनीष मंगला, प्रोजेक्ट मैनेजर संगीता सहित बैंक के अन्य अधिकारी तथा बैंक के प्रतिष्ठित ग्राहक और विभिन्न गांवों के सरपंच व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।
फोटो-1 एसबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में मंचासीन, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के चण्डीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल व नारायणगढ़ की एसडीएम सी जया शारधा व बैंक के अन्य अधिकारी।
फोटो- 2 एसबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम सी जया शारधा दीप प्रज्जवलित करते हुए।
फोटो- 3 एसबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में बीमा करवाने वाले लोगों को प्रमाण पत्र देते हुए स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के चण्डीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल व नारायणगढ़ की एसडीएम सी जया शारधा व बैंक के अन्य अधिकारी।
फोटो- 4 एसबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थीयों को चैक देते हुए स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के चण्डीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल व नारायणगढ़ की एसडीएम सी जया शारधा व बैंक के अन्य अधिकारी।
फोटो- 5 एसबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोंधित करते हुए एसडीएम सी जया शारधा।
फोटो- 6 सबीआई द्वारा नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के चण्डीगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जायसवाल उपस्थित लोगो को सम्बोंधित करते हुए।


प्ले स्कूलों का रजिस्ट्रेशन करवाना है अनिवार्य—महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुरू की गई है पहल।
प्ले स्कूलों का पंजीकरण करवना है अनिवार्य-उपमंडल अधिकारी (ना.) सी जया शारधा।
फायर एनओसी और बिल्डिंग का कक्षाओं का नक्शा होना भी है अनिवार्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link