खट्टर

चंडीगढ़ दिनभर

शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्प अर्पित कर माँ भारती की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहाकि कुछ वर्ष पहले तक इन वीर सैनिकों की कोई स्मृति नहीं होती थी, बल्कि उसमें अंग्रेजों के समय की कुछ स्मृतियां शामिल होती थीं। लेकिन 4 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2019 में यह नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया।

इसमें तीनों सेनाओं यानी थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लगभग साढ़े 26 हज़ार सैनिकों की शहादत का वर्णन दिया गया है। इन साढ़े 26 हज़ार सैनिकों में से 2500 से अधिक सैनिक हरियाणा से संबंध रखते हैं। यह एक और प्रेरणादायक बात है। निश्चित रूप से प्रदेश के युवाओं को 10 प्रतिशत की जो भागीदारी है सेनाओं में है, यह उसका प्रमाण है।

मनोहर लाल ने वीर शहीदों और रणबांकुरों को शहादत देने पर श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार तथा ऐसे वीर सैनिकों को जन्म देने वाली माताओं का भी वंदन किया। उन्होंने प्रदेश और देशभर की जनता से अपील की कि वे इस वॉर मेमोरियल में आएं और शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap