Virus

नई दिल्ली. देश में एक और नए वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वायरस का नाम एच3एन-2 है जो लगातार लोगों को बीमार कर रहा है। पंजाब-हरियाणा में इस वायरस के कई मरीजों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है।
अभी लोगों के मन से कोरोना का खौफ समाप्त भी नहीं हुआ था कि एक और वायरस ने दहशत पैदा कर दी है। एच3एन-2 इन्फ्लूएंजा नामक इस वायरस से लोग बीमार हो रहे है।
आईडीएसपी-आईएचआईपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 9 मार्च तक देश में एच3एन2 सहित इन्फ्लूएंजा के विभिन्न उपप्रकारों के कुल 3,038 मामलों की पुष्टि की गई है। इसमें जनवरी में 1,245 मामले शामिल हैं। फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले सामने आए। पंजाब-हरियाणा में एच3एन-2 इन्फ्लूएंजा के कई मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ में एच3एन-2 इन्फ्लूएंजा के अब तक 7 मरीज मिल चुके हैं। इन सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। चंडीगढ़ स्वास्थ विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में इन्फ्लुएंजा ए को गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक बताया गया है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। एक्सपर्ट की माने तो एच3एन2 वायरस कोरोना से अलग है। कोराना निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट यानी श्वसन मार्ग को प्रभावित करता है, जबकि एच3एन2 वायरस ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को प्रभावित करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार एच3एन2 वायरस बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गो को आसानी से अपनी चपेट में ले लेता है।
ऐसे में बच्चों, बुर्जुर्गों और गर्भवती महिलाओं को इस वायरस से ज्यादा खतरा है। एच3एन2 वायरस फैलता कोरोना की तरह ही तेजी से ही है. किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छीकने या अन्य किसी तरह से संपर्क में आने पर एच3एन2 वायरस फैलने के चांस काफी ज्यादा हैं। एच3एन2 वायरस का कोई लक्षण दिखने पर सबसे पहले तुरन्त डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस के मरीज को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें, शरीर में पानी की कमी ना होने दें।
खानपान में उन चीजों को शामिल करें जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ें. संतरा, बेरीज, हल्दी, नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते है। जिन लोगों को खांसी-जुकाम हो उनसे दूरी बनाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link