डॉ. तरूण प्रसाद 2023 05 13T161838.787

नयागांव में अवैध कमर्शियल निर्माण जारी, अधिकारी बेखबर

चंडीगढ़ दिनभर

नयागांव। नयागांव में कमर्शियल इमारतों का निर्माण जोरों पर चल रहा है. मगर कोई भी नक्शा पास नहीं करवा रहा है।
आलम यह है कि 2018 से लेकर अब तक सिर्फ 10 ही कमर्शियल नक्शे ही पास हो पाए हैं। वहीं अधिकारियों की कार्रवाई भी नोटिस देने तक ही सीमित है। इस कारण से सरकार को करोड़ों रुपए का नुक्सान हो रहा है। नोटिस सर्व होने के बावजूद खड़ी हो जाती है कमर्शियल इमारतें इसी कारण सरकार को लगातार करोडों का चूना लग रहा है। नयागांव में अवैध निर्माण पर वैसे तो छोटी-मोटी कार्रवाई काऊंसिल करता रहता है जैसे कि छज्जा वगैरह गिराना, नींव तोडऩा या कुछ समय तक र्निमाण कार्य रोक देना। कुछ घंटों के बाद वही र्निमाण कार्य फिर से शुरू हो जाता है ।

मगर आज तक किसी भी बिना नक्शा पास इमारत को नही गिराया गया। रैजिडेंसि इमारतों में कमर्शियल एक्टीविटी हो रही है। मगर नगर काऊंसिल की कार्रवाई सिर्फ नोटिस तक ही सीमित रह गई है। काउंसिल के नोटिस देने के बावजूद इमारते बन रही है। नगर काऊंसिल में 2018 में 6 और 2019 में सिर्फ 4 ही कमर्शियल इमारतों के नक्शे पास हो रखे हैं लेकिन इसके बाद आज तक कोई भी कमर्शियल इमारत का नक्शा नगर काऊंसिल में पास नहीं हुआ है। बेतरतीब तरीके से निर्माण होने के कारण मार्केट में याताया की समस्या अधिक हो गई है।

नयागांव वासियों में भी रोष पाया जा रहा है। पॉलिसी के मुताबिक कमर्शियल इमारत का नक्शा पास करवाने के लिए 30 फुट का रोड होना बहुत ही जरूरी है। पार्किंग की व्यवस्था भी होनी चाहिए। मगर नयागांव में यह सब न होने के कारण और बिना नक्शे पास करवायें बनी इमारतों के कारण मुख्य सड़कों पर यातायात की गंभीर समस्या हो गई है। गाड़ीयां तो दूर दो पहिया वहनो तक पार्क करने के लिए जगह नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link