समापन समारोह में 2300 टीम

चंडीगढ़ दिनभर : हमीरपुर। केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हमीरपुर में इस वर्ष के सांसद खेल महाकुंभ के विधानसभा स्तर की प्रतियोगताओं के समापन समारोह में 2300 टीमों के प्रतिभागियों को 50 लाख की नगद इनामी राशि वितरित कर उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं। इसमें पांच खेलों में कुल 2300 से ज़्यादा टीमों ने भाग लिया है। प्रोत्साहन के तौर पर सभी टीमों को कुल 50 लाख रुपये इनामी राशि के तौर पर दिए जाएंगे। इनमें ब्लॉक लेवल पर जीतने वाली 85 टीमों को 5100 रुपए, फर्स्ट रनर अप को 3100 रुपए और सेकंड व थर्ड रनरअप को भी 2100 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।
एथलेटिक्स में जीतने वाले 48 लोगों को 2100 रुपए यानी कुल 1 लाख 8 सौ रुपए, फर्स्ट रनर रहने वाले 48 को 1100 रुपए और सेकंड रनरअप रहने वाले 48 लोगों को 750 रुपए की राशि दी जा रही है। जि़ला स्तरीय रेसलिंग में भी 48 विजेताओं को 11000 रुपए, पहले रनरअप को 5100 रुपए व दूरसे रनरअप को 3100 रुपए दी जा रही है। रेसलिंग में कुल इनामी राशि 9 लाख 21 हज़ार 6 सौ रुपए है।
ठाकुर ने कहा कि किसी व्यक्ति के समग्र विकास और राष्ट्रनिर्माण में खेलों की अहम भूमिका है।हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश में खेल और खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने और उन्हें एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए लगातार मैं प्रयासरत हूँ। हमारे ग्रामीण और पंचायत स्तर पर बहुत सी अनूठी प्रतिभाएँ मौजूद हैं जिन्हें बस ढूँढ कर सामने लाने के लिए एक मंच की ज़रूरत है, और सांसद खेल महाकुंभ इसी दिशा में एक अनुपम प्रयास है। हमने सुनिश्चित किया है कि एथलीटों को बेहतरीन मंच मिले, वो खेलों को करियर के तौर पर देखें, हमने सुनिश्चित किया कि सभी एथलीटों को खेल किट, प्रमाण पत्र और मेडल के साथ साथ नकद पुरस्कार भी मिले। ठाकुर ने कहा, ये हमारे हमीरपुर और यहां के युवा साथियों के लिए गर्व की बात है कि 2018 में हमने हमीरपुर से जो यात्रा चालू की थी वो आज देश के कोने कोने में फैल गयी है। हमारे सांसद खेल महाकुंभ मॉडल की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज देश के हर राज्य में सांसद अपने यहाँ खेल महाकुंभ करवा रहे हैं जिसमें कई कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वयं खिलाडिय़ों को सम्बोधित कर उनका उत्साहवर्धन किया है।

आज के इस कार्यक्रम में 21 लाख से ज़्यादा की नगद इनामी राशि खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करेगी। यह हर्ष का विषय की इस बार के खेल महाकुंभ में कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाएँ इस खेल आयोजन का हिस्सा बनी हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा, 2047 में हमारा भारत स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा। अगले 25 वर्षों को पीएम नरेंद्र मोदी जी ने अमृत काल की संज्ञा दी है। आप जैसे युवा हीं भारत के अर्जुन हैं जो भारत को अमृत यात्रा पर ले जायेंगे। एक ऐसी यात्रा जो भारत को विश्वगुरु बनाएगी! एक यात्रा जो यह स्थापित करेगी कि 21वीं सदी वास्तव में भारत की सदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap