TRAIN

श्रद्धालुओं को हजूर साहिब-नादेड़, गुरु नानक झीरा साहिब, बीदर और हरमंदिरजी साहिब, पटना के दर्शन कराएगी टे्रन

नई दिल्ली अमृतसर से हुजूर साहिब नांदेड़, बीदर और पटना साहिब की यात्रा के लिए पहली बार भारत गौरव पर्यटक ट्रेन गुरु किरपा यात्रा पर 9 अप्रैल को अमृतसर से रवाना होगी।
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने व भारत सरकार की एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल सिख धर्म में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए पवित्र शहर अमृतसर से गुरु किरपा यात्रा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन करेगी। यह ट्रेन 7 दिनों की यात्रा पर 9 अप्रैल को अमृतसर स्टेशन से रवाना होगी और श्रद्धालुओं को हजूर साहिब – नादेड़, गुरु नानक झीरा साहिब, बीदर और हरमंदिरजी साहिब, पटना के दर्शन कराएगी। इस पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन लगभग 5100 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी। इस पर्यटक ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के 9 कोच और ऐसी तृतीय श्रेणी व् द्वितीय श्रेणी के एक-एक कोच होंगा। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे से युक्त सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।
यात्रा की वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली तक आएगी जहां से यात्रियों को शताब्दी एक्स्प्रेस द्वारा उनके गृह स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा। इस ट्रेन में यात्री अमृतसर, ब्यास, जालंधर कैंट, लुधियाना, न्यू मोरिंडा – जं, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, तथा दिल्ली सफदरजंग से भी यात्री सवार हो सकेंगे।
भारत गौरव पर्यक ट्रेन, भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। रेलवे ने इस 7 दिनों की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति स्लीपर श्रेणी का किराया 14100 रुपए, एसी तृतीय श्रेणी का किराया 24200 रुपए व एसी द्वितीय श्रेणी का किराया 32300 रुपए निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त शाकाहारी भोजन, होटलों में रुकने व बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।