T - 20

इंग्लैंड ने पिछले साल खेले गए टी20 वल्र्ड कप को अपने नाम किया था
नई दिल्ली. बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला मंगलवार को खेला गया। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने 16 रनों से जीत लिया।
इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने वल्र्ड चैंपियन टीम इंग्लैंड का सूपड़ा साफ भी कर दिया। आपको बता दें कि इंग्लैंड ने पिछले साल खेले गए टी20 वल्र्ड कप को अपने नाम किया था। किसी ने सोचा तक नहीं होगा की वर्ल्ड चैंपिंयन टीम इंग्लैंड को आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर 9 की टीम के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ेगा।
मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। दूसरी पारी में 159 रनों का पीछ करते हुए इंग्लैंड की 6 विकेट के नुकसान पर 142 रन ही बना सकी और बांग्लादेश ने इस मैच को जीत लिया। इस मैच में बांग्लादेश की जीत में लिटन दास का अहम योगदान रहा। मैच की पहली पारी में उन्होंने 57 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाए। उन्हीं की इस पारी के दमपर बांग्लादेश की टीम एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी।
मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। टीम के सलामी फिल साल्ट पहले ही ओवर में आउट हो गए। खराब शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड की टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डाविड मलान (53) और कप्तान जोस बटलर (40) के बीच दूसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी के दौरान जीत की स्थिति में दिख रही थी लेकिन इन दोनों के 14वें ओवर में लगातार गेंदों पर आउट होने से उसकी पारी लडख़ड़ा गई और आखिर में वह छह विकेट पर 142 रन ही बना सके। मुस्ताफिजुर ने चार ओवर में 14 रन देकर मलान का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया जबकि बटलर अगली गेंद पर रन आउट हो गए। इसके बाद बांग्लादेश के गेंदबाजों ने शिकंजा कस दिया। तास्किन अहमद (26 रन देकर दो विकेट) उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे। बांग्लादेश ने पहले मैच में छह विकेट और दूसरे मैच में चार विकेट से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड ने इससे पहले वनडे श्रृंखला 2-1 से जीती थी। बांग्लादेश ने तीसरा वनडे जीता था और इस तरह से वह सीमित ओवरों के दोनों प्रारूप के चैंपियन इंग्लैंड को लगातार चार मैच हराने में करने में सफल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link