TRUMP

न्यूयॉर्क। एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रखने के लिए पैसे देने के मामले में अधिकांश अमेरिकियों (60 प्रतिशत) ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मुकदमे का समर्थन किया है। ट्रंप देश के 246 साल के इतिहास में मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति होंगे। ट्रंप को कथित तौर पर 2016 के चुनाव से पहले अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के जरिए डेनियल्स को किए गए 130,000 डॉलर के भुगतान से संबंधित आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। डेनियल्स ने 2006 में ट्रंप के साथ संबंध होने का दावा किया था। हश मनी पेमेंट और एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर्स अवैध नहीं हैं, इसलिए यह संभावना है कि आरोप अनियमितताओं को लेकल है कि कैसे खाते में किसी और मद में खर्च दिखाया गया। मीडिया द्वारा बताए गए कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्रंप पर दो दर्जन से अधिक आरोप लगाए जाएंगे, उनमें से कुछ गंभीर आपराधिक आरोप शामिल होंगे। उनको अधिकतम चार साल की जेल की सजा हो सकती है।

इस बीच, उनकी अदालत में पेशी के दिन जारी सीएनएन पोल ने खुलासा किया कि लगभग तीन-चौथाई अमेरिकियों ने कहा है कि ट्रंप को दोषी ठहराने के फैसले में राजनीति ने कम से कम भूमिका निभाई है। वहीं 52 प्रतिशत लोगों ने मामले में राजनीति की प्रमुख भूमिका होने की बात कही। मुदकमे के समर्थन में बड़े पैमाने पर निर्दलीय खड़े हुए, 62 प्रतिशत ने इसे स्वीकार किया और 38 प्रतिशत ने अस्वीकार कर दिया। सीएनएन पोल के अनुसार, मुकदमे के समर्थन में डेमोक्रेट लगभग सार्वभौमिक हैं, जबकि रिपब्लिकन विरोध में कम एकीकृत हैं।

मुकदमे पर राय पार्टी लाइनों के साथ विभाजित हैं, सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रमुख जनसांख्यिकीय विभाजन में बहुमत पूर्व राष्ट्रपति को आरोपित करने के फैसले का अनुमोदन करता है। सीएनएन के सर्वेक्षण में कहा गया है कि कुल मिलाकर 10 प्रतिशत लोग डेनियल को किए गए भुगतान के मामले में ट्रंप को दोषी नहीं मानते हैं, लेकिन अमेरिकी इस बात को लेकर बंटे हुए हैं कि क्या उनकी हरकतें अवैध थीं या केवल अनैतिक थीं। लगभग 10 में से 4 का कहना है कि उसने अवैध रूप से कार्य किया (37 प्रतिशत), 33 प्रतिशत ने अनैतिक रूप से लेकिन अवैध रूप से नहीं, और अन्य 20 प्रतिशत का कहना है कि वे तय नहीं कर पा रहे हैं। केवल 8 प्रतिशत राजनीतिक निर्दलीयों का कहना है कि ट्रंप ने कुछ भी गलत नहीं किया, और बाकी ज्यादातर मुकदमे के साथ हैं। इस बीच, ट्रंप के वकीलों ने कहा है कि वह मुकदमा लड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link